Breaking News

इंडोनेशिया में भूकंप से 82 लोगों की मौत; 100 घायल

People, Killed, Earthquake, Indonesia, Injured

जकार्ता (एजेंसी)। पर्यटकों में लोकप्रिय इंडोनेशिया का लॉमबॉक द्वीप रविवार को भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा। इसका असर पड़ोस के बाली में भी दिखाई दिया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.0 आंकी गई। भूकंप के झटके इतने जबरदस्त थे कि इसमें 82 लोगों की मौत हो गई। जबकि, 100 से अधिक घायल हुए हैं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र लोमबोक के उत्तरी क्षेत्र में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। तीव्रता को देखते हुए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

29 जुलाई को भी लॉमबॉक 6.4 तीव्रता का आया था भूकंप

गौरतलब है कि 29 जुलाई को भी लॉमबॉक 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 17 लोग मारे गए थे, जबकि सैकड़ों इमारतों को नुकसान पहुंचा था। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे के मुताबिक भूकंप का केंद्र जमीन से 10.5 किलोमीटर नीचे था। राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी के प्रवक्ता ने बताया कि लॉमबॉक और बाली में तेज झटके महसूस किए गए और दोनों द्वीपों में कई घरों को नुकसान पहुंचा है।

 भूकंप प्रभावित इलाके से 500 से अधिक यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया

उत्तरी लॉमबॉक के प्रमुख ने बताया कि पूरे शहर की बिजली चली गई है, जिससे नुकसान का सही-सही आकलन कर पाना कठिन है। तेज झटकों के बाद आधे घंटे के लिए लॉमबॉक एयरपोर्ट को खाली करा लिया गया था, लेकिन बाद में स्थिति सामान्य हो गई।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top