एक दिन में 7844 विद्यार्थियों के नये दाखिले

सरकारी स्कूलों में दाखिलों का महाअभियान जारी, परिजनों का मिल रहा भरपूर सहयोग

पटियाला। (सच कहूँ/खुशवीर सिंह तूर) पंजाब सरकार द्वारा राज्य के विद्यार्थियों को बेहतर व उच्च शिक्षा मुहैया करवाने संबंधी किए जा रहे प्रयासों व शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस द्वारा स्कूल शिक्षा प्रति लोगों का विश्वास बहाल कर उच्च स्तरीय शिक्षा देने के आह्वान को कबूल करते जिला पटियाला के परिजनों ने भरपूर सहयोग दिया है। बीते कल एक ही दिन में जिले के स्कूलों में 7844 नये विद्यार्थियों ने दाखिला लिया। उल्लेखनीय है कि शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस के निर्देशों अनुसार शिक्षा विभाग ने 1 दिन में 1 लाख नये दाखिले करने का लक्ष्य तय किया था, जिसके तहत हर अध्या, नॉन टीचिंग स्टाफ व मिड-डे-मील वर्कर ने कम से कम एक-एक नये विद्यार्थी का सरकारी स्कूल में दाखिल करवाना था।

यह भी पढ़ें:– मिस्त्री को रोककर नकाबपोश लुटेरों ने लूटी नगदी, फरार

पटियाला के जिला शिक्षा अधिकारी (सैकेंडरी व एलीमैंट्री शिक्षा) हरिन्दर कौर ने बताया कि विभागीय लक्ष्य अनुसार जिले में 7090 नये विद्यार्थी दाखिल करने थे लेकिन समूह अध्यापकों की मेहनत से यह आंकड़ा 7844 तक पहुंच गया। उन्होंने बताया कि जिले के सभी अध्यापक वर्ग में बेहद्द उत्साह देखने को मिला। विभिन्न जिला टीमों सहित सभी ब्लाक नोडल अधिकारियों व ब्लाक प्राईमरी शिक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में अध्यापकों ने सुबह 8 बजे से देर रात तक गली-मौहल्लों व स्लम क्षेत्रों तक पहुुंच कर दाखिले किए।

हासिल विवरणों अनुसार जिले में कल एक ही दिन में प्री-प्राईमरी से 12वीं कक्षा तक 7844 विद्यार्थियों ने नये दाखिले लिए। इस तरह यह दाखिला तय लक्ष्य से 100 फीसदी से बढ़कर 110 फीसदी रहा। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कल एक ही दिन में एलकेजी व यूकेजी कक्षा में 3130, पहली से 5वीं कक्षा में 1254, 6वीं से 12वीं कक्षा में 3460 विद्यार्थियों ने नये दाखिले लिए। ब्लाकों में पटियाला 2 ब्लॉक में 977 नये दाखिले हुए। इसी तरह राजपुरा-2 ब्लाक के
सरकारी प्राईमरी स्कूल चलहेड़ी में 79 दाखिले किए गए।

सैकेंडरी व ऐलीमैंट्री के उप जिला शिक्षा अधिकारियों डॉ. रविन्द्रपाल शर्मा व मनविन्दर कौर भुल्लर ने बताया कि जिले के सभी शैक्षणिक ब्लाकों में दाखिलों को लेकर त्यौहार जैसा माहौल बना रहा। स्टेट अवार्डी अध्यापक राजवंत सिंह ने बताया कि बहुत से अध्यापकों ने भट्ठों व औद्योगिक विभागों तक पहुंचकर सरकारी स्कूलों में सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी देकर दाखिलों संबंधी प्रेरित किया। नेशनल अवार्डी अध्यापक हरिन्द्र सिंह सहस थूही के अनुसार शिक्षा विभाग के इस अनोखे प्रयास ने विद्यार्थियों के सिर्फ नये दाखिले ही नहीं किए बल्कि उनमें नई जान भी डाली है, जिसके बहुत ही सार्थक परिणाम सामने आएंगे।

दाखिला मुहिम को और असरदार बनाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा 31 मार्च तक पंजाब के हर सरकारी स्कूल के बाहर मेन गेट पर दाखिला बूथ लगाने संबंधी भी हिदायतें दी गई हैं, जहां स्कूल खुलने के समय से लेकर पूरी छुट्टी होने तक टीचिंग/नॉन टीचिंग स्टाफ रोजाना ड्यूटी पर बैठेगा व रजिस्टर पर दाखिलों संबंधी रजिस्ट्रेशन करेगा।

अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और TwitterInstagramLinkedIn , YouTube  पर फॉलो करें।