Breaking News

पावन भंडारे पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

69th Foundation Day, Dera Sacha Sauda, Jaam-E-Insan Guru Ka, Gurmeet Ram Rahim

दोपहर से लेकर देर रात तक सभी मार्गों पर लगी रही वाहनों की लंबी कतारें

रंग-बिरंगी वेशभूषा में सजे-धजे नजर आए अनेक श्रद्धालु

मुख्य पंडाल समेत खचाखच भरे नजर आए समस्त पंडाल

Sirsa, Sandeep Kamboj: सर्वधर्म संगम डेरा सच्चा सौदा का 69वां स्थापना दिवस (Foundation Day) मनाने को शाह सतनाम जी धाम में जन सैलाब उमड़ पड़ा। पावन भंडारे के दौरान देश-विदेश से श्रद्धालुओं ने शिरकत कर इस पवित्र दिवस को बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया। सभी पंडाल साध-संगत से खचाखच भर गए और आश्रम को आने वाले सभी मार्गों पर कई-कई किलोमीटर तक वाहनों की कतारें नजर आर्इं।

पावन भंडारा मनाने को दोपहर बाद से ही श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया था तथा यह सिलसिला अनवरत जारी रहा। कोई अपने निजी वाहनों से आ रहे थे तो कोई ट्रेनों, बसों के माध्यम से।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सभी मार्गों पर अलग-अलग प्रदेशों के लिए अलग 13 ट्रैफिक पंडाल बनाए गए थे। जिधर भी देखो बस साध-संगत ही साध संगत नजर आ रही थी। पानी, लंगर, फर्स्ट एड, ट्रैफिक समेत तमाम व्यवस्थाएं बनाने में लाखों सेवादार जुटे थे। पावन भंडारे के मद्देनजर जगह-जगह एंबुलेंस तैनात की गई थी।

रंगीन लाइटों से जगमगाते शाह सतनाम जी आश्रम की आभा देखते ही बन रही थी। साध-संगत के बैठने के लिए मुख्य पंडाल के अलावा और भी 8 विशाल पंडाल बनाए गए थे, जो कि सभी खचाखच भरे नजर आए। पावन भंडारे का कार्यक्रम सायं छह बजे से शुरू हुआ।

पूज्य गुरु जी ने शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल के पीछे बने बड़े पंडाल में हजारों श्रद्धालुओं को गुरुमंत्र की अनमोल दात प्रदान कर नशों व सामाजिक कुरीतियां छोड़ने का संकल्प करवाया।

Foundation Day | विदेशों से भी उमड़े श्रद्धालु

पावन भंडारे में अमेरिका, यूएई, आस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, नेपाल सहित दुनिया के कोने-कोने से राम नाम के लाखों दीवाने नाचते-गाते हुए पहुंचे। इसके अलावा महाराष्टÑ, कर्नाटक, गुजरात, छतीसगढ़, तेलंगाना, बिहार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब व हरियाणा समेत भारतवर्ष के कोने-कोने से पहुंची साध-संगत ने इस शुभ अवसर का लाभ उठाया।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top