पंजाब

पंजाब राज्य में लगाए जाएंगे 2 करोड़ पौधे: वन मंत्री

2 Million Plants, Planted, Punjab State

साधू सिंह धरमसोत ने लोगों को वातावरण सुरक्षा के लिए आगे आने का दिया न्यौता

लुधियाना/समराला। पंजाब के वन मंत्री साधु सिंह धरमसोत ने कहा है कि पंजाब सरकार की ओर से शुरू किये गए ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत वन विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में 2 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। इस काम में सहायता लेने के लिए ओर विभागों का भी साथ लिया जा रहा है, जिससे राज्य में हरियाली का विस्तार किया जा सके। वह आज यहां यूथ कांग्रेस नेता करनवीर सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में शहीद उधम सिंह के शहीदी दिवस मौके रखे वनमहोत्सव समारोह को संबोधित करने पहुंचे थे।

पौधा लगाने के बाद संबोधित करते धरमसोत ने कहा कि विभाग की ओर से यह 2 करोड़ पौधे लोक निर्माण विभाग की जमीन पर विभिन्न गैर सरकारी संस्थाओं, स्कूलों, व शैक्षणिक विभागों, सरकारी और गैर सरकारी विभागों के सहयोग से लगवाए जाएंगे। उन्होंने विभिन्न संस्थाओं व लोगों से अपील की कि वह वातावरण को बचाने के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि लोग पौधे लगाने के साथ-साथ इनकी संभाल पर जोर दें, जिससे पंजाब को हरा-भरा किया जा सके।

‘आई -हरियाली’ मोबाइल एप्लीकेशन को मिल रहा लोगों का भरपूर सहयोग

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से राज्य में हरियाली बढ़ाने के उद्ेश्य के साथ ‘आई -हरियाली’ मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई है, जिसे आम लोगों की ओर से भरपूर सहयोग मिल रहा है। ‘घर -घर हरियाली’योजना अधीन हर व्यक्ति को मुफ़्त पौधे मुहैया करवाए जा रहे हैं। इस एप द्वारा लोग घर बैठे ही पौैधों का आर्डर दे सकते हैं, जो कि विभाग की ओर से बिल्कुल मुफ़्त मुहैया करवाए जाते हैं। अब तक लाखों पौधे इस एप के द्वारा लोगों को दिए जा चुके हैं। यह एप बीती 5जून को शुरू की गई थी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top