हरियाणा

छुट्टियां कर भागे कई निजी स्कूल संचालक

Private Schools, Closed, High Court, Hollydays

शिकंजा। हाईकोर्ट के निर्देश पर भिवानी में प्रशासन ने बगैर मान्यता 10 निजी स्कूल बंद करवाए तो मचा हड़कंप

भिवानी(सच कहूँ न्यूज)। हाईकोर्ट के निर्देश पर बगैर मान्यता चल रहे निजी स्कूलों पर अब शिकंजा कसता दिखाई दे रहा है। भिवानी में जिला प्रशासन की टीम ने अब तक बगैर मान्यता चल रहे 10 निजी स्कूलों को बंद कर सील करवा दिया है। प्रशासनिक कार्रवाई से निजी स्कूल संचालकोंं में हड़कंप मचा है। कई स्कूल संचालक तो स्कूलों की छुट्टियां कर परिवार सहित शहर छोड़कर छुट्टियां मनाने चले गए हैं।

यदि कार्रवाई इसी तरह से जारी रही तो प्रदेशभर में 3200 स्कूलों के विद्यार्थियों के भविष्य पर तलवार लटकना लाजिमी है। भिवानी में वीरवार को अजीबो-गरीब नजारा देखने को मिला।

प्रदेशभर में 3200 स्कूलों पर मंडरा रहा है खतरा

ड्यूटी मजिस्टे्रट नायब तहसीलदार नरेश कुमार के साथ जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सदानंद वत्स, खंड शिक्षा अधिकारी नरेश महता के साथ करीबन 15 कर्मचारियों के अमले ने गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों पर दस्तक दी तो हड़कंप मच गया। अब तक शिक्षा विभाग करीबन 10 गैर मान्यता वाले स्कूलों को बंद करा चुका है।

हाईकोर्ट के निर्देश पर चल रही जिला प्रशासन की कार्रवाई से निजी स्कूल संचालकों में भी रोष बढ़ता जा रहा है और वे हर सूरत में तालाबंदी के खिलाफ कदम उठाने की बात तो करते हैं, मगर अभी तक उनकी जिला प्रशासन के आगे एक नहीं चली।

बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा पिछले तीन दिन के दौरान गैर मान्यता स्कूलों को बंद कराने के लिए चलाए गए अभियान के तहत करीबन 10 गैर मान्यता स्कूलों को बंद कराकर सील लगाई जा चुकी है। ड्यूटी मजिस्टेÑेट नायब तहसीलदार नरेश कुमार ने बताया कि शिक्षा अधिकारियों के पास सूची में जिन गैर मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों एवं शिक्षा अकादमियों के नाम शामिल हैं, उन सभी पर कार्रवाई निश्चित रूप से की जाएगी।

नहीं चलने देंगे एक भी मान्यता प्राप्त स्कूल

गैर मान्यता स्कूलों का निरीक्षण कर सील किया जा रहा है। किसी भी गैर मान्यता प्राप्त स्कूल को नहीं चलने दिया जाएगा। वीरवार को भी करीबन आधा दर्जन गैर मान्यता स्कूलों का निरीक्षण किया गया, जिसमें तीन स्कूलों पर सील लगाई गई, जबकि एक स्कूल पहले ही बंद हो चुका था, जबकि दो गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में छुट्टी मिली, इन पर भी कार्रवाई होगी।
सदानंद वत्स, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी

पड़ोसी बोले, टूर पर गया स्कूल संचालक का परिवार

इसी तरह टीम भिवानी के जैन चौक रामगंज मोहल्ला में पहुंची, जहां मकान के अंदर ही स्कूल चल रहा था। लेकिन जब टीम ने वहां पड़ताल की तो पता चला कि यहां तो एक साल पहले ही स्कूल की गतिविधियां बंद कर दी गई थी, अब यहां किरायेदार रह रहे हैं।

कई जगह तो अधिकारियों को बताया गया कि स्कूल बंद हैं और इसके मालिक परिवार सहित 15 दिन के टूर पर गए हुए हैं। यह सुनकर अधिकारी भी बैरंग लौट गए और इन स्कूलों पर निगरानी के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई। इसके बाद शिक्षा अधिकारियों ने मकान मालिक से शपथ पत्र देने की बात कही और वहां से सीधे अपने कार्यालय में लौट गए।

ठेंगे पर कानून! रिहायशी मकानों में चल रहे स्कूल

कार्रवाई के दौरान अधिकारी यह देखकर भी अचरज में आ गए कि रिहायशी मकानों के अंदर भी गैर मान्यता प्राप्त स्कूल चला रहे हैं, मकान के अंदर पांच कमरे बने हैं तो तीन में प्ले स्कूल की कक्षाएं तो दो कमरों के अंदर रिहायश बनी हुई थी।

अधिकारियों व कर्मचारियों के अमले ने कोंट रोड शांति नगर में गैर मान्यता प्राप्त स्कूल प्रगति पब्लिक स्कूल, बैंक कॉलोनी स्थित दुर्गा देवी स्कूल, भारत नगर स्थित शिशु विहार स्कूल, दिनोद रोड़ दुर्गा कॉलोनी की एक धर्मशाला में चल हरियाणा पब्लिक स्कूल को सील कर दिया गया। इस दौरान शिक्षा अधिकारियों के साथ थोड़ी नोंकझोंक भी हुई, लेकिन अधिकारियों के आगे वहां मौजूद लोगों की एक ना चली और गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को सील कर दिया गया।

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top