पंजाब

करोड़ों की ग्रांटों ने भी नहीं बदली ठीकरीवाला की नुहार

Grants, not Change, Thikriwala, Punjab

लोगों में बढ़ रहा बीमारियां फैलने का खतरा

बरनाला(राजिन्दर शर्मा)। सरकारों द्वारा गांवों के विकास कार्योंं के लिए दी गई अनुदान राशि का सही प्रयोग न होने के कारण व पंचायतों के उचित प्रबंध न होने के कारण जहां लोगों के टैक्सों द्वारा दिए गए पैसों की बर्बादी होती है, वहीं इसका खामियाजा आम पब्लिक को भुगतना पड़ता है ठीकरीवाला गांव को सरकारी अनुदान राशि मिलने के बावजूद गांव में विकास पक्ष से कोई सुधार नहीं हुआ, जिस कारण यहां के लोग अब प्रबंधों को कोसते हुए सुधार की मांग की कर रहे हैं।

गांव ठीकरीवाला के निवासियों गुरप्रीत सिंह मोड़, जग्गा सिंह, जसवीर सिंह, मेवा सिंह, गुरचरन सिंह, रेशम खान, हाशम खान, देव सिंह, कमलजीत ढिल्लों, सलमा करमजीत कौर, अंमृतपाल सिंह ढिल्लों, नछत्तर सिंह ढिल्लों, गुरमीत सिंह ढिल्लों, चतर सिंह ढिल्लों, भूरा सिंह और लाभ सिंह आदि ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारे गांव को सरकार द्वारा करोड़ों रुपए की अनुदान राशि मुहैया करवाई जा चुकी है परंतु पंचायत द्वारा गलियों -नालियों के पानी की निकासी का कोई योग्य प्रबंध नहीं किया जा रहा।

संबंधित विभागीय अधिकारी नहीं दे समस्या की तरफ ध्यान

उन्होंने कहा कि ढिल्लवां वाली गली, अनाज मंडी, क्रेशर सड़क वाली फिरनी पर नालियों का पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों व गलियों आदि को खराब कर रहा है। लोग नरक की जिंदगी जीने के लिए मजबूर हैं। गन्दगी फैलने के कारण मच्छर, मक्खियां व कई जहरीले जीवों के कारण लोगों का जीना दूभर हुआ पड़ा है। दूषित पानी में से निकलने के कारण लोगों को कई तरह के रोग लग रहे हैं।

लिफ्टिंग पंप लोगों के लिए साबित हो रहा सफेद हाथी

गांववासियों ने कहा कि 45 लाख रुपये खर्च कर नाईवाला रोड के साथ वाले जोहड़ में से दूषित पानी की निकासी के लिए लिफ्टिंग पंप लगाया गया है, जिसे लगाऐ को पांच -छह साल का समय हो चुका है परंतु पता नहीं उसे शुरु क्यों नहीं किया जा रहा जो कि लोगों के लिए सफेद हाथी साबित हो रहा है। उपरोक्त गांव के निवासियों ने बताया कि पिछले पंद्रह सालों से शहीद सेवा सिंह के नाम पर विकास कामों के लिए ग्रांटें जारी हुई हैं परंतु ्रगांव का विकास अभी भी अधूरा है। उन्होंने संबंधित जांच की भी मांग की गांववासियों ने प्रशासन से मांग की कि दूषित पानी की निकासी का योग्य प्रबंध करवाया जाए।

जल्द किया समस्या का हल : गर्ग

जब इस संबंधी बीडीपीओ बरनाला नीरू गर्ग के साथ संपर्क किया तो उन्होंने कहा कि वह खुद ठीकरीवाल गांव का जायजा लेंगे, जहां भी कोई पानी की निकासी सम्बन्धित समस्या सामने आई तो दुरुसत करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लिफ्टिंग पंप न शुुरु करने संबंधी भी वह जरूर जांच-पड़ताल करेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top